Search for:
  • Home/
  • क्षेत्र/
  • अपनी भाषा के बिना संस्कृति की रक्षा नहीं हो सकती- प्रो0 सूर्य प्रसाद दीक्षित

अपनी भाषा के बिना संस्कृति की रक्षा नहीं हो सकती- प्रो0 सूर्य प्रसाद दीक्षित

अपनी भाषा के बिना संस्कृति की रक्षा नहीं हो सकती- प्रो0 सूर्य प्रसाद दीक्षित

भाषा विभाग उत्तर प्रदेश शासन के नियंत्रणाधीन उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान एवं पं0 दीनदयाल उपाध्याय राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय राजाजीपुरम,लखनऊ(हिन्दी विभाग) के संयुक्त तत्वावधान में हिंदी दिवस की पूर्व संध्या पर दिनांक 13-9-2024 को महाविद्यालय के अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में ‘राजभाषा हिंदी: पुनर्विचार’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रो0 सूर्य प्रसाद दीक्षित, अति विशिष्ट अतिथि पद्मश्री डॉ0 विद्याबिन्दु सिंह, विशिष्ट अतिथि प्रो0 हरिशंकर मिश्र,कार्यक्रम के अध्यक्ष प्राचार्य प्रो0 रमेश चन्द्र वर्मा, भाषा संस्थान के प्रभारी श्री दिनेश कुमार मिश्र,श्रीमती अंजू सिंह, वरिष्ठ साहित्यकार डॉ रश्मि शील तथा हिन्दी विभाग प्रभारी डाॅ0 सुरंगमा यादव ने विद्या और ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन कर संयुक्त रूप से किया। तत्पश्चात् मनीषा अवस्थी, दृष्टि चौरसिया, मुस्कान राठौर तथा सलोनी प्रजापति ने भावपूर्ण स्वर में सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। मुख्य अतिथि प्रो0 सूर्य प्रसाद दीक्षित ने अपने वक्तव्य में कहा कि हमें हिन्दी दिवस के स्थान पर ‘राजभाषा दिवस’ कहना चाहिए। हिंदी को राजभाषा बने 75 वर्ष पूरे हो गए, अतः आज हम राजाभाषा का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिंदी 75 वर्ष से संघर्षरत हैं,अतः अब ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए जिससे हिंदी को पूरे देश में लागू किया जा सके। इसके साथ- साथ स्वतंत्र भाषा मंत्रालय, भारतीय भाषा विश्वविद्यालय की स्थापना तथा स्नातकोत्तर स्तर पर पाठ्यक्रम में तुलनात्मक भाषा पाठ्यक्रम चलाए जाने की आवश्यकता पर भी उन्होंने बल दिया। अति विशिष्ट अतिथि पद्मश्री डॉ. विद्याबिन्दु सिंह ने अपने वक्तव्य में कहा कि हिंदी भाषा के अनेक रूप हैं, अनेक बोलियाँ हैं, उसने अनेक भाषाओं के बीच अपनी प्रतिष्ठा को बनाया है। हिंदी का भविष्य उज्ज्वल है, हिंदी का सूर्य कभी अस्त नहीं होता,क्योंकि हिंदी को बोलने वाले विश्व के कोने -कोने में बसे हुए हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ऑनलाइन कार्यों में हिंदी को बढ़ावा दिया जाना चाहिए तथा न्यायालय की भाषा के रूप में भी हिंदी को प्रतिष्ठा मिलनी चाहिए।
प्रो0 हरिशंकर मिश्र ने अपने विचार व्यक्त करते हैं कहा कि हिंदी एक समृद्ध भाषा है उसके समृद्ध साहित्य की सुदीर्घ परंपरा है। हिंदी एक वैज्ञानिक भाषा है। उसमें जैसा बोला जाता है, वैसा ही लिखा जाता है, इसलिए विद्यार्थियों को भाषा पर अधिकार प्राप्त करने के लिए लिपि, व्याकरण, वर्तनी एवं उच्चारण पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
प्राचार्य प्रो0 रमेश चंद्र वर्मा ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि हिंदी में श्रेष्ठ साहित्य की रचना होनी चाहिए। साहित्य के साथ- साथ ज्ञान- विज्ञान की पुस्तकों का लेखन तथा अनुवाद कार्य भी हिंदी में होना चाहिए।हिंदी में रोजगार की अपार संभावनाएँ हैं,अतः विद्यार्थियों को हिंदी भाषा पर अधिकार प्राप्त करने का प्रयास करते हुए हिन्दी का अधिकाधिक प्रयोग करना चाहिए ।
डॉ0 विपिन कुमार शुक्ला ने अपने वक्तव्य में हिंदी के राष्ट्रभाषा न बन पाने के कारणों पर विस्तार से प्रकाश डाला।
संगोष्ठी में पधारे हुए अतिथियों के प्रति आभार ज्ञापन डॉ0 सुरंगमा यादव ने किया तथा कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 रश्मि शील ने किया।कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक गण एवं बड़ी संख्या में छात्राएँ उपस्थित रहीं।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required