Search for:
  • Home/
  • क्षेत्र/
  • रायचूर के गवर्नमेंट फर्स्ट ग्रेड डिग्री कॉलेज में हिंदी एड ओंन कोर्स कार्यक्रम संपन्न हुआ।

रायचूर के गवर्नमेंट फर्स्ट ग्रेड डिग्री कॉलेज में हिंदी एड ओंन कोर्स कार्यक्रम संपन्न हुआ।

दिनांक 16 -2- 2024 के दिन गवर्नमेंट फर्स्ट ग्रेड डिग्री कॉलेज रायचूर में हिंदी एड ओंन कोर्स कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर श्री वर्धमान हिंदी हाई स्कूल के वरिष्ठ अध्यापक, हिंदी कवि श्री रमेश मालचिमणे मंच पर विराजित थे।
कॉलेज के प्राचार्य डॉ वेंकन्ना जी आध्यक्ष स्थान पर वाराजित थे। मंच पर डॉक्टर प्रणेश सरजी और डॉक्टर हनुमंत जी , अंगडी सर जी, हिंदी प्रवक्ता डॉक्टर सुजाताजी आदि उपस्थित थे।
यह कार्यक्रम हिंदी विभाग की ओर से रखा गया था। इस प्रसंग पर उच्च शिक्षा में हिंदी का स्थान इस विषय पर व्याख्यान का भी आयोजन किया गया था।
कार्यक्रम का प्रारंभ प्रार्थना गीत व पेड़ को जल अर्पित करते हुए हुआ।
अतिथि के तौर पर श्री रमेश मालचिमणे जी ने हिंदी भाषा का उच्च शिक्षण में महत्व प्रतिपादन करते हुए विद्यार्थियों को मातृभाषा में उच्च शिक्षा देने से सर्वांगीण विकास होता है। हिंदी भाषा आजादी के काल मे नेताओं की तोप थी। भारत को एक सूत्र मे बांधने का एक प्रेम का धागा था । भारतीय संस्कृति का खजाना हिंदी में निहित है। इसलिए उच्च शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी होना चाहिए। इस प्रकार के अपने विचार प्रस्तुत करे।
तदनंतर कॉलेज की ओर से शाल और माला के साथ स्मृति चिन्ह देखकर अतिथि श्री रमेश मालचिमणे जी का सत्कार किया गया। अध्यक्ष के रूप में कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर यकन्ना जी ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए हिंदी भाषा एक सशक्त भाषा है जिसमें भारत की संस्कृति निहित है ऐसे विचार प्रस्तुत किये।
हिंदी एड ओंन कार्यक्रम में भाग लेने वाले स्कूल के सभी छात्रों को अतिथि के कर कमल द्वारा प्रमाण पत्र वितरण किया गया ।
विद्यार्थियों के द्वारा धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम का समापन हुआ।
इस कार्यक्रम का सूत्र संचालन कॉलेज की प्राध्यापिका डॉक्टर सुजाता जी ने किया। बड़े हर्ष के साथ कार्यक्रम समापन हुआ।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required