Search for:
  • Home/
  • क्षेत्र/
  • माता लक्ष्मी जी और श्री गणेश जी का पूजन एक साथ क्यों होता हैं? आईये जानें :

माता लक्ष्मी जी और श्री गणेश जी का पूजन एक साथ क्यों होता हैं? आईये जानें :

माता लक्ष्मी जी और श्री गणेश जी का पूजन एक साथ क्यों होता हैं? आईये जानें :

दीपावली भगवान श्री राम के अयोध्या लौटने के शुभ अवसर के रुप में मनायी जाती है, हालाँकि इस शुभ दिन देवी लक्ष्मी और भगवान श्री गणेश जी का हर घर में स्वागत किया जाता है। देवी महालक्ष्मी के रूपों की पूजा करना दिवाली का सबसे महत्वपूर्ण भाग है। कहा जाता है कि दिवाली की रात, देवी लक्ष्मी प्रत्येक घर में जाती हैं और सभी को महान धन के साथ आशीर्वाद देती हैं। मुख्य रुप से दिवाली का पर्व धन की देवी लक्ष्मी और शुभता के प्रतीक श्री गणेश जी के दर्शन पूजन का पर्व है। यह सर्वविदित है कि देवी लक्ष्मी धन, भाग्य, विलासिता और समृद्धि (भौतिक और आध्यात्मिक दोनों) की देवी हैं, जबकि भगवान श्री गणेश को बाधाओं के निवारण, बुद्धिमत्ता, कला और विज्ञान के संरक्षक और बुद्धि और ‘देव’ के रूप में जाना जाता है। हम सभी ने देखा है कि सदैव लक्ष्मी जी के साथ श्रीगणेश का पूजन करने की परंपरा है। दोनों का सदैव साथ ही पूजन किया जाता है। ऐसे में कई लोग यह जानने के लिए आतुर रहते हैं कि ऐसा क्यों है? देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की एक साथ पूजा करने का क्या कारण है? आज हम इस आलेख में इसका रहस्योद्घाटन कर रहे हैं। आईये जानें ऐसा क्यों होता है :-

चूँकि भगवान गणेश का आह्वान किए बिना कोई उत्सव पूर्ण नहीं माना जाता है, इसलिए इसमें कोई अपवाद नहीं है। श्री गणेश को सभी बाधाओं का निवारक माना जाता है। इसलिए, हमारे विकास में बाधा बनने वाली सभी बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए पहले उनकी पूजा की जाती है। इसके साथ ही, देवी महालक्ष्मी के रूपों की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि दिवाली की रात, देवी लक्ष्मी प्रत्येक घर में जाती हैं और सभी को धन का आशीर्वाद देती हैं। लेकिन सवाल यह है कि लक्ष्मी और गणेश की पूजा एक साथ क्यों की जाती है। दिवाली पर लक्ष्मी और गणेश की एक साथ पूजा करने के पीछे एक दिलचस्प कहानी है।

शास्त्रों के अनुसार, एक बार देवी लक्ष्मी में अपने धन और शक्तियों को लेकर अहंकार भाव आ गया। अपने पति, भगवान विष्णु के साथ वार्तालाप करते समय, वह खुद की प्रशंसा करती रही, और दावा किया कि केवल वह ही पूजा के योग्य है। क्योंकि वे धन और संपत्ति का आशीर्वाद सभी आराध्यों को देती है। इस प्रकार बिना रुके आत्म प्रशंसा सुनने पर, भगवान विष्णु ने उनके अहंकार को दूर करने का फैसला किया। बहुत शांति से, भगवान विष्णु ने कहा कि सभी गुणों के होने के बावजूद, एक महिला अधूरी है, अगर वह बच्चों की जननी नहीं है।

मातृत्व परम आनंद है जिसे एक महिला अनुभव कर सकती है और चूंकि लक्ष्मी जी के बच्चे नहीं थे, इसलिए उन्हें पूरा नहीं माना जा सकता था। यह सुनकर देवी लक्ष्मी अत्यंत निराश हुईं। भारी मन से देवी लक्ष्मी देवी पार्वती के पास मदद मांगने गई। चूँकि पार्वती के दो पुत्र थे, इसलिए उन्होंने देवी से अनुरोध किया कि वह उन्हें मातृत्व के आनंद का अनुभव करने के लिए अपने एक पुत्र को गोद लेने दें। पार्वती जी लक्ष्मी जी को अपने बेटे को गोद देने के लिए अनिच्छुक थी क्योंकि उन्हें ज्ञात था कि लक्ष्मी जी लंबे समय तक एक स्थान पर नहीं रहती है। इसलिए, वह अपने बेटे की देखभाल नहीं कर पाएगी। लेकिन लक्ष्मी ने उसे विश्वास दिलाया कि वह हर संभव तरीके से उनके बेटे की देखभाल करेंगी और उसे सभी खुशियों देंगी। देवी लक्ष्मी के दर्द को समझते हुए, देवी पार्वती ने उन्हें अपने पुत्र के रूप में गणेश को अपनाने दिया। देवी लक्ष्मी बेहद खुश हो गईं और कहा कि जो भी आराधक मेरे साथ गणेश का पूजन करेगा, मैं उसे अपनी सभी सिद्धियों और समृद्धि दूँगी। इसलिए तभी से धन के लिए लक्ष्मी की पूजा करने वालों को सबसे पहले गणेश की पूजा करनी चाहिए। जो लोग बिना श्री गणेश के देवी लक्ष्मी की पूजा करेंगे उन्हें देवी की कृपा पूर्ण रुप से नहीं मिलती है, ऐसा माना जाता है। इसलिए दिवाली पर हमेशा श्री गणेश के साथ-साथ माता लक्ष्मी की भी पूजा की जाती है। साथ ही यह भी माना जाता है कि बिना बुद्धि के धन पाने से धन का दुरुपयोग ही होगा। इसलिए, सबसे पहले धन को सही तरीके से खर्च करने के लिए बुद्धि प्राप्त करनी चाहिए। बुद्धि प्राप्ति के लिए श्रीगणेश जी की पूजा कर उनसे सद्-बुद्धि के लिए प्रार्थना की जाती है और इसके पश्चात श्री लक्ष्मी जी का शास्त्र सम्मत विधि से पूजन करना चाहिए।

कर्नल आदि शंकर मिश्र ‘आदित्य’
लखनऊ

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required