Search for:
  • Home/
  • क्षेत्र/
  • हिंदी को राष्ट्रभाषा का पूर्ण दर्जा प्रदान करने ज्ञापन सौंपा

हिंदी को राष्ट्रभाषा का पूर्ण दर्जा प्रदान करने ज्ञापन सौंपा

हिंदी को राष्ट्रभाषा का पूर्ण दर्जा प्रदान करने ज्ञापन सौंपा
————————————

कांकेर /
हिंदी को राष्ट्रभाषा का संपूर्ण दर्जा प्रदान करने माननीय प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति के नाम पर कांकेर कलेक्टर श्री निलेश क्षीरसागर जी को ज्ञापन सौंपा गया।
ज्ञात हो कि हिंदी पखवाड़ा के तहत संपूर्ण देश में हिंदी साहित्य भारती एवं प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा के द्वारा हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने एवं हिंदी के प्रचार प्रसार के संदर्भ में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसके तहत संगोष्ठियांँ आयोजित कर लोगों में हिंदी के प्रति प्रेम एवं समर्पण का भाव जगाने देश भर के हिंदी साहित्यकार लगे हुए हैं।
इसी परिपेक्ष में कांकेर हिंदी साहित्य भारती एवं प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा कांकेर के द्वारा कांकेर कलेक्टर श्री निलेश क्षीरसागर जी को देश के माननीय प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति के नाम पर ज्ञापन सौंपा गया। जिसके तहत माननीय राष्ट्रपति जी एवं प्रधानमंत्री जी से यह आग्रह किया गया कि भारत की राष्ट्रभाषा के लिए प्रस्तावित हिंदी को आजादी के 77 वर्ष के बाद भी राष्ट्रभाषा का पूर्ण दर्जा प्राप्त नहीं हुआ है।निश्चित ही यह राष्ट्रभाषा को लेकर एक सकारात्मक भूमिका राष्ट्र का न निभाना इंगित करता है।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने कहा था- जिस देश की अपनी भाषा न हो, वह देश गूँगा है। अतः देश को स्वतंत्रता का पथ दिखाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के उक्त कथन पर ध्यान आकर्षित करते हुए भारत की सर्वमान्य, सर्वाधिक बोली, समझी, व लिखी जाने वाली,व आम जन संपर्क की भाषा हिंदी को पूर्ण अधिकार के साथ राष्ट्रभाषा का दर्जा प्रदान किया जाना चाहिए।
हिंदी संपूर्ण देश में बहुतायत से बोली जाने वाली भाषा है। साथ ही यह भारत के अन्य देशों में भी बड़ी संख्या में बोली व समझी जाती है। इस भाषा के पर्याप्त साहित्य भी देश-विदेश में उपलब्ध हैं।
अतः माननीय से सादर आग्रह किया गया है कि भारत की राष्ट्रभाषा हिंदी को उसका अधिकार दिलाने का कष्ट करेंगे।
इस हेतु संपूर्ण भारतवासी आपके आभारी रहेंगे।
उक्त ज्ञापन सौंपने हिंदी के साहित्यकार हिंदी साहित्य भारती कांकेर के
महामंत्री एवं प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा कांकेर के अध्यक्ष श्री संतोष श्रीवास्तव “सम” के साथ ही
हिंदी के वरिष्ठ साहित्यकार श्री शिव सिंह भदौरिया, श्री सुरेश चंद्र श्रीवास्तव, श्री अनुपम जोफर आदि साहित्यकार सम्मिलित थे।
19/09/2024


प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा
कांकेर छत्तीसगढ़।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required