Search for:
  • Home/
  • क्षेत्र/
  • समाज में बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा होना

समाज में बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा होना

समाज में बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा होना

हमारे समाज में अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना, सर्वोपरि है। मध्यप्रदेश ,गुजरात, राजस्थान ठीक उसी प्रकार, जिस प्रकार हमारे पूर्वजों ने हमें शिक्षा ही है। यह सभ्य समाज का नैतिक विधान है। लिखना-पढ़ना तो बालक पाठशाओं में सीख लेता है, परंतु शिक्षित तो वह घर,समाज और व्यवहार से ही होता है। आपको लगता है कि स्कूल जाना और अपने कॉलेज के लिए प्रोजेक्ट करना समय की बर्बादी है? यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप उस दावे पर पुनर्विचार करना चाहेंगे क्योंकि शिक्षा समाज के विकास और प्रगति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब समाज शिक्षित होते हैं, तो वे विभिन्न पहलुओं और क्षेत्रों में अपने परिवार और समाज में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं, इस प्रकार एक स्थिर और प्रेरक समुदाय का निर्माण कर सकते हैं। शिक्षा समाज के लिए क्यों महत्वपूर्ण है? आइए कुछ कारणों पर गौर करें.
1. अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करना। नौकरी ढूंढना आसान नहीं है,खासकर आर्थिक उथल-पुथल के समय में। आपको अक्सर एक रिक्त पद के लिए सैकड़ों अन्य उम्मीदवारों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, शिक्षा का स्तर जितना कम होगा, समान कम वेतन वाले प्रवेश स्तर के पद के लिए आवेदन करने वाले लोगों की संख्या उतनी ही अधिक होगी। हालाँकि, सही योग्यता और शैक्षिक पृष्ठभूमि के साथ, आपको एक अच्छी नौकरी पाने की संभावना बढ़ जाएगी। क्या आप आवेदकों के समूह से अलग दिखने का कोई रास्ता खोजना चाहेंगे? सीखें, स्वयं को शिक्षित करें, स्नातक करें और यथासंभव एम .ए बीड, नेट सेट, पी.एसडी योग्यताएं, कौशल, ज्ञान और अनुभव प्राप्त करें।
2. उच्च आय सुरक्षित करना
उच्च शिक्षा और विविध अनुभव वाले लोगों को उच्च वेतन वाली , विशेषज्ञ नौकरियां मिलने की अधिक संभावना है । यदि आप एक आरामदायक जीवन शैली जीना चाहते हैं तो कड़ी मेहनत से अध्ययन करें, ज्ञान प्राप्त करने और उच्च स्तर की योग्यता तक पहुंचने के लिए अपना समय और प्रयास समर्पित करें। आपकी साख ही संभावित नियोक्ता को किसी अन्य उम्मीदवार के बजाय आपको चुनने के लिए प्रेरित करेगी। अपने स्कूल और पढ़ाई के दौरान कड़ी मेहनत से पढ़ाई करने से पता चलता है कि आप कड़ी मेहनत से नहीं डरते हैं और अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम हैं। नियोक्ता इसे एक बड़े लाभ के रूप में देखते हैं क्योंकि वे सभी एक जिम्मेदार और जानकार कार्यबल को पसंद करते हैं। एक बार जब आप स्नातक हो जाते हैं, तो आप ऐसी नौकरियों की तलाश शुरू कर सकते हैं जो आपको जो सीखा है उसका अभ्यास करने का अवसर देगी और साथ ही, आपकी आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त वेतन भी सुरक्षित करेगी।
3. समस्या-समाधान कौशल विकसित करना
शिक्षा के लाभों में से एक यह है कि शैक्षिक प्रणाली हमें सिखाती है कि आलोचनात्मक और तार्किक सोच कैसे प्राप्त करें और विकसित करें और स्वतंत्र निर्णय कैसे लें। जब बच्चे वयस्क हो जाते हैं, तो उन्हें कई चुनौतीपूर्ण मुद्दों का सामना करना पड़ता है – अपने छात्र ऋण का भुगतान करना, नौकरी पाना, कार और घर खरीदना, अपने परिवार का भरण-पोषण करना आदि। हालांकि, अगर किसी ने खुद को शिक्षित करने में वर्षों बिताए हैं, तो वे इन विभिन्न उलझनों पर ठोस निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए। लोग न केवल अपनी राय बनाने में सक्षम हैं, बल्कि वे अपने निर्णयों के समर्थन और पुष्टि के लिए ठोस और विश्वसनीय तर्क और सबूत ढूंढने में भी अच्छे हैं। हमारे समाज के लिए जिला वार या जहां हमारे समाज की संख्या ज्यादा है। वहां भवन होना चाहिए।हमें हमारे समाज से जुड़े मुद्दों शिक्षा भविष्य तक बैठक, सम्मेलन , परिचय सम्मलेन, समाज समूह विवाह। जो भी कार्यक्रम आसानी से हम कर सकते हैं। सभी की सोच बहुत अच्छी है। और हमें मिलकर आपसी तालमेल सहयोग कर कम से कम भवन की व्यवस्था हो जाए।छोटा स्तर पर स्कूल की शुरुआत हो जाए।

बीएल भूरा
भाबरा जिला अलीराजपुर
मध्यप्रदेश

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required