Search for:

पालक शिक्षक सम्मेलन

पालक शिक्षक सम्मेलन

भिलाई – विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु पालकों और विद्यालय के बीच की दूरी को कम करने एवं परस्पर समन्वय स्थापित करने के उद्देश्य से शासन के निर्देशानुसार जुनवानी संकुल में शिक्षाविद्,साहित्यकार डॉक्टर महेशचंद्र शर्मा जी के मुख्य आतिथ्य, संकुल प्राचार्य श्रीमती वर्षा ठाकुर की अध्यक्षता और मार्गदर्शन में वृहद पालक शिक्षक सम्मेलन का आयोजन किया गया । विशिष्ठ अतिथि विधायक प्रतिनिधि श्रीमती अन्नू राणा ,नोडल अधिकारी श्री मुकेश वासनिक उद्यानिकी विभाग और श्री मनोज तिवारी जी थे । 12 मुद्दों पर क्रमशः श्रीमती ज्योति वासनिक , श्री शैलेष चंद्राकर , श्रीमती एन कर्महे द्वारा विस्तार पूर्वक जानकारी दिया गया । सम्मेलन को रोचक और प्रभावी बनाने तथा विद्यार्थियों में छिपे हुनर को मंच प्रदान करने के लिए सांस्कृतिक प्रस्तुति का अवसर दिया गया । बालक बालिकाओं ने लोक गीत और देशभक्ति गीतों पर आधारित नयनाभिराम प्रस्तुति दिया । बरामदे में विषय आधरित मॉडल और चार्ट की प्रदर्शनी लगाई गई थी जिसे देखकर पालक अभिभूत हुए । इस अवसर पर मेघावी विद्यार्थी कुमारी तारिणी साहू ,कुमारी महिमा विश्वकर्मा ,कुमारी अंजली साव को पुरस्कृत किया गया ।उनके माता पिता को साल भेंट कर सम्मानित किया गया । अपना अनुभव साझा करते हुए कुमारी तारिणी ने हर दिन नियमित रूप से समय सारिणी बनाकर पढ़ाई करने की बात कही भी महिमा ने कहा कि मुझे पहले लगता था कि गतिविधियों में भाग लेने से पढ़ाई का नुकसान होता है परंतु समझ आया कि शैक्षणिकोत्तर गतिविधियों में भाग लेने से दिमाग और ज्यादा खुलता है समझ बढ़ती है । आगे बढ़ने में मदद करने के लिए प्राचार्य मैडम को बहुत बहुत धन्यवाद है ।कुमारी महिमा और कुमारी अंजली इस वर्ष राज्यपाल पुरस्कार के लिए चयनित हुए हैं ।
पालकों ने नाली की गंदगी को लेकर चिंता जताई । नाली की नियमित सफाई और विद्यालय की चारदीवारी से सटाकर लगने वाले ठेलों को हटाने का मांग किया । साथ ही विद्यालय का हायर सेकेंडरी के रूप में उन्नयन की मांग किया उन्होंने कहा कि 10वीं उत्तीर्ण होने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए उनके बच्चों के सामने प्रवेश की समस्या आ जाती है ।
डॉक्टर महेशचंद्र शर्मा जी ने कहा ये जीवंत आयोजन है हमारी संस्कृति में अनादि काल से पालक शिक्षक और बालक के बीच अनन्य संबंध रहा है । ऐतिहासिक और पौराणिक दृष्टांत देते हुए कहा बालक की प्रथम गुरु माता है । हर शिक्षक पालक होता है और हर पालक कहीं न कहीं अपनी संतान का शिक्षक भी होता है । श्रीमती अन्नू राणा और मनोज तिवारी जी ने आयोजन को लेकर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कि विद्यालय में तो शिक्षा मिलती है , बच्चों को संस्कार घर से मिलता है बचपन से बच्चों को अच्छा संस्कार दीजिए निश्चित ही उनका भविष्य उज्जवल होगा । प्राचार्य श्रीमती वर्षा ठाकुर ने विद्यार्थी हमारी संतान की तरह होते हैं उनकी सफलता से खुशी होती है और असफलता से दुख होता है । अपने बच्चे को हर दिन विद्यालय भेजें उसके साथ बीच बीच में विद्यालय आकर पता भी करिए कि आप का बच्चा वास्तव में स्कूल आया है नहीं । घर पर बच्चों से बात करिए उनकी कापी किताब को देखिए विद्यालय में क्या हुआ पूछिए ।अपने व्यस्त जीवन से थोड़ा समय अपने बच्चों के लिए जरूर निकालिए । इससे बच्चे सही दिशा में आगे बढ़ेंगे । डॉक्टर महेशचंद्र शर्मा जी और श्रीमती राणा जी ने न्योता भोज कराने का वादा किया ।
मंच संचालन करते हुए एच एस राजपूत ने विद्यालय में उपलब्ध संसाधन और विद्यार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं जैसे , मध्याह्न भोजन निःशुल्क पाठ्यपुस्तक ,गणवेश , साइकिल , शाला अनुदान आदि की सारगर्भित जानकारी दिया । प्रधान पाठक श्रीमती रजनी शर्मा जी द्वारा आयोजन के हॉल की सुविधा उपलब्ध कराया गया । मॉडल टाउन की प्रधान पाठक श्रीमती मंजू पटवा और व्याख्याता प्रतिभा बुरहान ने सांस्कृतिक कार्यक्रम ,श्रीमती बी.मैथ्यू , श्रीमती विश्वास और श्रीमती रूपेश्वरी साहू ,सोनल ताम्रकार ,श्री उमेश द्विवेदी , श्री जायसवाल ,श्रीमती लुबना परवीन श्री पाल श्री ओम प्रकाश ,श्री केश्रीमती भूमिका ,श्रीमती कनक लता ने प्रदर्शनी को सफल बनाने में सहयोग दिया ।
इस आयोजन में माताओं की सहभागिता अधिक थी । पांच विद्यालयों शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जुनवानी भिलाई,पूर्व माध्यमिक विद्यालय जुनवानी,प्राथमिक विद्यालय जुनवानी,पूर्व माध्यमिक विद्यालय मॉडल टाउन एवं प्राथमिक विद्यालय मॉडल टाउन के कुल 110 पालक , 5 शिक्षाविद् और जनप्रतिनिधि , 30 शिक्षक , और 15 बी एड प्रशिक्षार्थी की गरिमामयी सहभागिता रही ।
कुमारी सिमरन ,योगिता , अंजली , अलका , जान्हवी ,एकता , डॉली , बसंत और सागर आदि ने मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुति दिया ।
कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन और सरस्वती वन्दना से हुआ ।सभी अतिथियों को भेंट स्वरूप पौधे दिए गए ।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required