Search for:
  • Home/
  • क्षेत्र/
  • मध्यप्रदेश सरकार के बजट से उद्योग और व्यापार में उत्साह नहीं: कैट

मध्यप्रदेश सरकार के बजट से उद्योग और व्यापार में उत्साह नहीं: कैट

मध्यप्रदेश सरकार के बजट से उद्योग और व्यापार में उत्साह नहीं: कैट

कैट प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र जैन ने बताया कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के नेतृत्व में उप-मुख्यमंत्री श्री जगदीश देवडा ने विधान सभा में प्रदेश का पूर्ण बजट पेश किया, 365067 करोड के बजट में ऐसा उल्लेख कहीं नहीं है कि उद्योग एवं व्यापार को बढाने के लिये इतनी राशि का प्रावधान किया गया और व्यापारियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिये इस योजना के अर्न्तगत लाभ प्राप्त होगा। अतः यह बजट उदयोग और व्यापार के लिए उत्साह पैदा नहीं करता है।

प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष संदेश जैन ने बताया कि सूक्ष्म लघु एवं मध्यम वर्ग के उद्योग और व्यापार के लिये किसी भी प्रकार की योजना लागू नहीं की गई है, जो प्रदेश भर में औद्योगिक क्षेत्र हैं उनकी स्थिति दयनीय है।

प्रदेश उपाध्यक्ष जितेंद्र पचौरी ने बताया कि नये औद्योगिक क्षेत्र बनाने के लिये बडे निवेश की संभावना इस बजट में नहीं दिखी। राज्य सरकार बेरोजगारों को रोजगार नहीं दे पा रही है, बडे उद्योग एवं व्यापार में भी नया आकर्षण पैदा नहीं कर पा रही है।

*व्यापारी वर्ग पर न किसी तरह का नया बोझ ना किसी तरह की विशेष छूट इस बजट में (सेठी)*

प्रदेश सचिव दीपक सेठी ने बताया कि इस बजट में किसान एवं महिलाओं के लिए विशेष योजनाओं की घोषणा की गई है जो एक अच्छी पहल है इसमें व्यापारी वर्ग को किसी भी तरीके की की टैक्स में छूट या किसी तरह का अन्य टैक्स नहीं लगाया गया है यह एक अच्छी बात है।

प्रदेश कार्यकारिणी कोऑर्डिनेटर सीमा सिंह चौहान ने बताया कि प्रदेश सरकार के इस बजट में महिलाओं के लिए जो योजनाएं लाई गई है वह एक महत्वपूर्ण कदम है।

जबलपुर जिला अध्यक्ष रोहित खटवानी ने बताया कि इस बजट में ऐसा कुछ भी नया नहीं देखने को मिला है जो की पूर्ण बजट में ना हो इस बजट में थोड़ा बहुत योजनाएं लाई गई है जो कि प्रदेश के हित में होगी।

जबलपुर जिला सचिव मनु शरत तिवारी ने बताया कि इस बजट में हम लोगों को काफी उम्मीद थी कि कुछ टूरिज्म को लेकर विशेष पैकेज की घोषणाएं की जाएगी ऐसा कुछ इस बजट में नहीं देखा गया।
इसलिये इस बजट को उत्साह वर्धक बजट नहीं कहा जा सकता।

दीपक सेठी
कैट प्रदेश सचिव

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required