Search for:
  • Home/
  • क्षेत्र/
  • टीएमयू बीएससी- बीएड की आरजू की आईआईटी एंड जेएएम-24 में 49वीं रैंक

टीएमयू बीएससी- बीएड की आरजू की आईआईटी एंड जेएएम-24 में 49वीं रैंक

टीएमयू बीएससी- बीएड की आरजू की
आईआईटी एंड जेएएम-24 में 49वीं रैंक

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद के शिक्षा संकाय के बीएससी- बीएड एकीकृत पाठ्यक्रम के चार प्रशिक्षुओं ने इतिहास रचा

ख़ास बातें
अभिषेक कुमार की गणित में ऑल इंडिया रैंक रही 751
छात्र मयंक शर्मा ने भौतिक विज्ञान में पाई 1037वीं रैंक
दीक्षा गुप्ता को रसायन विज्ञान में मिली 1875वीं रैंक
यह प्रतिफल शिक्षक बनने का संकल्प: प्रो. एमपी सिंह

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद के शिक्षा संकाय के बीएससी- बीएड एकीकृत पाठ्यक्रम के चार प्रशिक्षुओं ने इतिहास रचा है। बीएससी- बीएड की प्रशिक्षु आरजू शर्मा ने गणित विषय में स्नातकोत्तर हेतु जैम- 2024 परीक्षा में 49वीं रैंक प्राप्त की है। इसके अलावा अभिषेक कुमार ने ऑल इंडिया 751वीं रैंक प्राप्त कर गणित और मयंक शर्मा ने भौतिक विज्ञान में 1037वीं रैंक प्राप्त की है। छात्रा दीक्षा गुप्ता ने केमिस्ट्री में 1875वीं रैंक पाई है। इन स्टुडेंट्स ने आईआईटी, मद्रास की ओर से आयोजित मास्टर्स हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जैम- 2024 में सफलता प्राप्त कर यूनीवर्सिटी का नाम रोशन किया है।

 

इन मेधावी छात्रों की इस बड़ी उपलब्धि पर टीएमयू के डीन छात्र कल्याण प्रो.एमपी सिंह ने उम्मीद जताई, बीएससी- बीएड एकीकृत पाठ्यक्रम देश की शिक्षक परंपरा में नवीन कीर्तिमान स्थापित करेगा। यह प्रतिफल शिक्षण को करियर की पहली प्राथमिकता को संकल्प के रूप में चुनने का है। एचओडी डॉ. विनोद कुमार जैन ने कहा, बीएससी-बीएड एकीकृत पाठ्यक्रम के इन स्टुडेंट्स के लिए भविष्य के अनेक रास्ते खुले हुए हैं। उल्लेखनीय है, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में स्नातक कोर्स 4 वर्ष में करने का प्रावधान है, वहीं बीएससी- बीएड एकीकृत पाठ्यक्रम के प्रशिक्षु इन्हीं 4 वर्षों में बीएससी और बीएड की डिग्री एक साथ प्राप्त कर लेते हैं। इस उपलब्धि पर देश भर के उत्कृष्ट आईआईटी उन्हें अपने यहां प्रवेश के लिए आमंत्रित कर रहे हैं । इसके साथ ही छात्रों ने अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने गुरुजनों के उत्कृष्ट शिक्षण, मार्गदर्शन और अपने माता-पिता के आशीर्वाद को दिया है। इन चयनित छात्र-छात्राओं को कॉलेज की ओर से सम्मानित किया गया।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required