Search for:
  • Home/
  • क्षेत्र/
  • वंदे मातरम् अवार्ड-2024 राष्ट्रीय सम्मान से अलंकृत हुए साहित्यकार डॉ. हरिदास बड़ोदे ‘हरिप्रेम’ मेहरा

वंदे मातरम् अवार्ड-2024 राष्ट्रीय सम्मान से अलंकृत हुए साहित्यकार डॉ. हरिदास बड़ोदे ‘हरिप्रेम’ मेहरा

बैतूल : भारत की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सम्मान समारोह में अनुराग्यम संस्थान कला, संस्कृति एवं साहित्य के क्षेत्र में समर्पित एवं विशेष योगदान देकर विविध श्रेणियों में राष्ट्र व समाजहित में जनकल्याण हेतु कार्यशील पारंगत विद्वानों को गौरांवित किया है। इस बार गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय पर्व पर भारत की राजधानी दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित देश विदेश के लगभग 65 विद्वानों का चयन किया गया है। जिसमे मध्यप्रदेश से एक एजुकेटर, एक आर्टिस्ट, एक लेखक, एक साहित्यकार शामिल है। अनुराग्यम चयन समिति के द्वारा साहित्य के क्षेत्र में कार्यशील विद्वानों के नाम का चयन हुआ जिसमें बैतूल जिला के आमला शहर के सादा जीवन एवं उच्च विचार रखने वाले मृदुभाषी साहित्यकार डॉ. हरिदास बड़ोदे ‘हरिप्रेम’ मेहरा का नाम शामिल हुआ। जो कि साहित्य लेखन में कई वर्षो से निरंतर सक्रिय होकर कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सम्मानों से भी सम्मानित हो चुके है। विश्व पटल पर इनके लेखन कार्य की भूरि भूरि प्रशंसा होती है। इनकी विविध रचनाएं एवं पुस्तके भी प्रकाशित हो चुकी है।
डॉ. हरिदास बड़ोदे ‘हरिप्रेम’ मेहरा को गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर राजधानी दिल्ली में “वंदे मातरम् अवॉर्ड-2024” से सम्मानित किया जाना था। लेकिन डॉ. हरिदास बड़ोदे ‘हरिप्रेम’ मेहरा राजधानी दिल्ली के सम्मान समारोह में शामिल नहीं हो सके। क्योंकि वर्तमान में वह पेशे से एक शिक्षक भी है और प्रतिवर्ष की तरह शाला में गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय पर्व को बड़े हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया जाता है। शाला में विद्यार्थियों के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम होने के कारण डॉ. हरिदास बड़ोदे ‘हरिप्रेम’ मेहरा उक्त सम्मान प्राप्त करने हेतु दिल्ली नही जा सके।
अनुराग्यम टीम कला, साहित्य, संस्कृति को समर्पित संस्थान, दिल्ली (भारत) के द्वारा प्राप्त आमंत्रण-पत्र पर अपनी वर्तमान स्थिति को अवगत कराया गया जिसपर अनुराग्यम टीम के द्वारा उक्त सम्मान घर के पते पर भेजने हेतु सहमति दी। इस उपलब्धि पर मेहरा समाज एवं पैतृक ग्राम बानूर सहित बड़ोदे परिवार में खुशी का माहौल है। डॉ. हरिदास बड़ोदे ‘हरिप्रेम’ मेहरा को सभी ईष्ट मित्रों, रिश्तेदारों, शाला परिवार एवं नगरवासियों के द्वारा साहित्य के क्षेत्र में विश्व पटल पर बैतूल जिला एवं आमला शहर का नाम रोशन करने के लिए हार्दिक बधाइयां एवं शुभकामनाएं दी है।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required