Search for:
  • Home/
  • क्षेत्र/
  • राष्ट्रीय विकास में स्त्रियों का योगदान लखनऊ,

राष्ट्रीय विकास में स्त्रियों का योगदान लखनऊ,

राष्ट्रीय विकास में स्त्रियों का योगदान
लखनऊ,
भाषा विभाग, उo प्रo शासन के नियंत्रणाधीन उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान एवं शिया पीo जीo कॉलेज के हिन्दी विभाग के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय विकास मे स्त्रियों का योगदान’ विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ बीए पंचम सेमेस्टर की छात्रा शमा परवीन के द्वारा तिलावते कुरान से हुई। इसके बाद शिया महाविद्यालय के हिंदी विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अर्चना सिंह जी ने कार्यक्रम में सहभागिता कर रहे सभी अतिथियों का स्वागत एवं अभिनंदन किया ,सभी अतिथियों का स्वागत शाल व माला पहना कर किया गया।
विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ साहित्यकार डॉ० रश्मि शील जी ने उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए भारत के निर्माण में स्त्रियों के महत्व पर प्रकाश डाला।
मुख्य अतिथि एवं वक्ता के रूप में श्री हरि शंकर मिश्र जी, प्रोफेसर, हिंदी तथा आधुनिक भारतीय भाषा विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय विकास में स्त्रियों के योगदान के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि स्त्रियाँ देश के हर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रही हैं।
संगोष्ठी की अध्यक्षता ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के महासचिव मौलाना यासूब अब्बास जी ने की। उन्होंने घर, परिवार , समाज एवं राष्ट्र के निर्माण में स्त्रियों की भूमिका को रेखांकित किया और राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को सराहा। संगोष्ठी में शिया महाविद्यालय के सम्पत्ति अधिकारी डॉ० ऐजाज़ अतहर जी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे एवं अपने वक्तव्य में उन्होंने राष्ट्र के विकास के लिए महिलाओं की शिक्षा पर बल दिया।
संगोष्ठी के संरक्षक के रूप में शिया महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो० एस० एस० आर० बाकरी जी ने भारत ही नही बल्कि पूरे विश्व में स्त्रियों ने जो संघर्ष करते हुए सफलता की बुलंदियों को छुआ है के बारे में चर्चा करते हुए छात्राओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के अंत में हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो० एस० एस० एच०आमिल ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने पर मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथियों महाविद्यालय के सभी शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों और विद्यार्थियों के प्रति आभार व्यक्त किया।
संगोष्ठी में हिन्दी विभाग के डॉ० आलोक यादव , डॉ० अर्चना सिंह ,श्रीमती मधुलिका चौधरी ने अपने विचार प्रस्तुत किये। संगोष्ठी मे हिन्दी विभाग की डॉ नगीना बानो एवं बबिता वर्मा ने सहभागिता की।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान की प्रतिनिधि श्रीमती अंजू सिंह उपस्थित रहीं।

शिया महाविद्यालय से अंग्रेजी विभाग की प्रो० ज़रीन ज़ेहरा , प्रो० आबिद , प्रो० सिबतेन बेग एवं डॉ०साइमा मेंहदी , जन्तुविज्ञान विभाग से डॉ कुमार बाजपेई , अर्थशास्त्र विभाग से मारिया फातिमा , उर्दू विभाग से प्रो० नाजिम खान , डॉ० सफिया फातिमा, रसायन विज्ञान विभाग के प्रो० जे.पी.सिंह, इतिहास विभाग के डॉ अमित राय आदि उपस्थित रहे। मंच संचालन हिन्दी विभाग की असिस्टेंट प्रो०डॉ० अर्चना सिंह द्वारा किया गया।
संगोष्ठी मे बड़ी संख्या मे छात्र- छात्रायें उपस्थित रहे।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required