Search for:
  • Home/
  • क्षेत्र/
  • ए.के. सिंह कॉलेज जपला के समाजशास्त्र विभाग में मना शिक्षक दिवस

ए.के. सिंह कॉलेज जपला के समाजशास्त्र विभाग में मना शिक्षक दिवस

ए.के. सिंह कॉलेज जपला के समाजशास्त्र विभाग में मना शिक्षक दिवस

स्थानीय ए. के. सिंह कॉलेज जपला, पलामू के समाजशास्त्र विभाग में भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन के जन्म दिवस पर शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन किया गया । इस समारोह में विद्यार्थियों ने कॉलेज के शिक्षकों के सम्मान में केक काटकर जन्मदिन मनाया। उपस्थित सभी शिक्षकों को विद्यार्थियों में चाहत कुमारी, शिफा नाज़, पूजा कुमारी, रिंकी कुमारी, राजा आदि ने शिक्षकों को उपहार के साथ साथ उनके सम्मान में अपने अपने भावोद्गार प्रकट किए।
इस अवसर पर समाजशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. चंदन कुमार सिंह ने डॉ. राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डाला , उनके विचारों को अपने जीवन में व्यवहृत करने को कहा तथा विद्यार्थियों के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट की एवं उन्हें आशीर्वाद प्रदान किया।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. आलोक रंजन कुमार ने डॉ. राधाकृष्णन के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विशद व्याख्या की, इसी क्रम में उन्होंने ने कहा कि डॉ. राधाकृष्णन ने कहा था – “जो शिक्षक स्वयं को शिक्षक समझते हैं, वे कदाचित शिक्षक नहीं हो सकते, शिक्षक तो आजीवन विद्यार्थी होता है।” आगे उन्होंने विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के विकास हेतु कई विचार रखे साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इसके उपरांत कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मनोविज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष सह शिक्षक प्रतिनिधि प्रो. डॉ. आनन्द कुमार ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में मंच को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के आयोजन करने वाले होनहार विद्यार्थियों को हार्दिक धन्यवाद तथा आशीर्वाद प्रदान करते हुए डॉ राधाकृष्णन के दार्शनिक विचारों पर प्रकाश डाला तथा विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति मनोवैज्ञानिक तरीके से जागरूक किया। कार्यक्रम में आभार तथा धन्यवाद ज्ञापन अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. अजय कुमार सिंह ने किया।
इस अवसर पर प्रो. सुदीप कुमार, प्रो. अभिषेक कुमार, डॉ. उपेंद्र कुमार सिंह, प्रो. अयुब, प्रो. अशोक कुमार देव, रसायन विज्ञान विभाग के प्रयोगशाला प्रभारी अशोक कुमार सिंह, छत्रसाल सिंह, वृन्दा कुमार, प्रहलाद पाल आदि अनेक लोग उपस्थित थे।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required